आप सभी का आज की इस पोस्ट में स्वागत है | आज की इस पोस्ट में हम आपको मौसम की जानकारी mausam ki jankari देंगे | हम सब जानते हैं की अप्रैल आधा बीत चुका है और देश के अलग-अलग राज्यों में बीते कुछ दिन से मौसम के अलग-अलग मिजाज का सिलसिला अभी भी जारी है। दोस्तों उत्तर भारत के कुछ राज्यों में कुछ दिन से एक ओर जहां बारिश व ओलावृष्टि का मौसम बन रहा है, वहीं दक्षिण भारत में लू यानी हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। आईएमडी ने खासकर उत्तर भारत में मौसम के बदलाव का कारण बार-बार पश्चिमी विभोक्ष की सक्रियता बताया है।

mausam ki jankari

Mausam Ki Jankari आज के मौसम की जानकारी 18 अप्रैल 2024

हिमाचल और उत्तराखंड में आज गिर सकते हैं ओले :- मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार आज और कल यानि 18 और 19 अप्रैल को हिमाचल और उत्तराखंड में ओले गिर सकते है। दोस्तों वहीं 18 से 21 अप्रैल के बीच पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। राजस्थान, मध्य प्रदेश व पंजाब में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना जताई जा रही है। वहीँ उधर तेलंगाना, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, कोकण-गोवा, सौराष्ट्र-कच्छ में 20 अप्रैल तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। 18 अप्रैल को केरल में भी तेज बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तरी राज्यों में कैसा रहेगा आज का मौसम

दोस्तों आईएमडी के अनुसार आज और कल सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम में भी गरज-चमक के साथ बारिश व ओलावृष्टि होने के आसार हैं। वहीँ मौसम पूवार्नुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक गुरुवार से पश्चिमी विक्षोभ हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंच सकता है और इसके प्रभाव से पश्चिमी हिमालय पर गरज, बिजली व तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश व बर्फबारी हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ आज होगा सक्रीय

दोस्तों उत्तर भारत के पहाड़ों पर आज एक ताजा पश्चिमी विभोक्ष सक्रिय हो रहा है। दोस्तों इसके बाद 21 अप्रैल को भी एक सिस्टम सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी और मैदानों में बारिश, आंधी और ओले गिरने की संभावना है। वहीँ दिल्ली सहित हरियाणा में 18 और 19 अप्रैल को हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

हर रोज़ के मंडी भाव यहाँ देखें :- Kisan Ki Awaaz

दुबई में 1 दिन में बरस गया 1 साल के बराबर पानी यूएई में मूसलधार बारिश

दोस्तों संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश आफत बन गई है। वहीँ दुबई में एक ही दिन में साल के बराबर बारिश हुई है जिसके कारण पूरे शहर में भारी बाढ़ आ गई है। दोस्तों साथ ही सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं हैं और घर भी तालाब बन गए हैं।

सड़कें और रनवे बन गए हैं तालाब

दोस्तों मूसलाधार बारिश के चलते हालात इतने गंभीर हैं कि दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक का रनवे भी डूब गया और यह समुद्र जैसा दिखाई दे रहा है। एयरपोर्ट पर लगभग आधे घंटे तक उड़ानों का संचालन भी रोकना पड़ा है। मंगलवार को महज 12 घंटों में ही लगभग 100 एमएम और 24 घंटों में यहां कुल 160 एमएम बारिश दर्ज की गई। बता दें कि दुबई शहर में पूरे साल में लगभग 88.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है।

dubai weather

य थी आज के मौसम की जानकारी mausam ki jankari | उम्मीद करते हैं आपको आज के मौसम की जानकारी mausam ki jankari ये जानकारी पसंद आयी होगी | अगर आपको आज की ये जानकारी पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर कर दें | इसी तरह की जानकारी आपको हर रोज़ इस वेबसाइट पर देखने को मिलेगी |

यह भी पढ़ें :-

:- चमेली की खेती से होगा जबरदस्त मुनाफा

:- इस सीजन मक्के की इन 5 किस्मों से ले डबल पैदावार

:- बकरी पालन करके कमा सकतें हैं लाखों का मुनाफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Explore More

बैंगन की खेती

28 December 2023 0 Comments 0 tags

बैंगन की खेती कैसे करें   मंडी भाव जाने के लिया क्लिक करे : Kisan Ki Awaaz बैंगन :   “बैंगन” एक हिंदी शब्द है जो अंग्रेजी में “brinjal” या “eggplant” के

Sarson ka taja mandi bhav | आज का सरसों का ताज़ा मंडी भाव

sarson ka taja mandi bhav
24 April 2024 0 Comments 0 tags

सभी दोस्तों का आज की इस पोस्ट में स्वागत है | आज की इस पोस्ट में हम सरसों का भाव sarson ka taja mandi bhav की जानकारी देंगे | सरसों

Today harda mandi bhav | आज का हरदा मंडी भाव

today harda mandi bhav
12 April 2024 0 Comments 3 tags

नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज की पोस्ट में स्वागत हैं आज आपको इस पोस्ट में हरदा मंडी भाव Today harda mandi bhav की जानकारी देंगे | हरदा मंडी भारत